उप-पृष्ठ- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हमारी सबसे सामान्य प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करें।

איך לשלוח כסף

मैं मनीग्राम एजेन्ट लोकेशन से पैसा कैसे भेज सकता हूं?
  1. लोकेशन की खोज करें
  2. अपने समीप मनीग्राम एजेन्ट लोकेशन का पता लगाएं
  3. अपने एजेन्ट से मुलाकात करने की तैयारी करें
  4. निम्नलिखित जानकारी अपने साथ रखें: 1 1
    • सभी प्रेषणों के लिए:
      • जहां लागू हो, आपकी आई.डी.
      • आपके प्राप्तकर्ता का पूरा नाम जो उसकी आई.डी. 2 और उसकी लोकेशन से मेल करता है
      • वह राशि जो आप भेजना चाहते हैं और शुल्क
    • यदि बैंक खाते में भेज रहे हैं, तो आपको अपने प्राप्तकर्ता के बैंक का नाम और खाता संख्या भी चाहिए1
    • यदि मोबाइल वॉलेट में भेज रहे हैं, तो आपके पास अंतर्राष्ट्रीय डायल कोड के साथ अपने प्राप्तकर्ता का मोबाइल नम्बर भी होना चाहिए
  5. अपने लेनदेन को पूरा करें
  6. जहां लागू हो, वहां प्रेषण फॉर्म को पूरा भरें। एजेन्ट को उपयुक्त निधियों (लेनदेन शुल्क सहित) के साथ पूरा भरा गया प्रपत्र दें
  7. अपने प्राप्तकर्ता को सूचित करें
  8. अपनी रसीद को सेव करें और पिक- अप के लिए अपने प्राप्तकर्ता के साथ 8-अंकों वाली संदर्भ संख्या साझा करें। बैंक खाते या मोबाइल वॉलेट में भेजी गई निधियों को सीधे खाते में ही जमा करवाया जाएगा।

1देश और एजेन्ट के अनुसार अपेक्षाएं भिन्न भिन्न होती हैं। कृपया अपने स्थानीय मनीग्राम एजेन्ट से उनकी प्रक्रिया और विधियों का ब्यौरा पूछें।
2कृपया ध्यान दें कि जब ट्रांसफर फॉर्म को पूरा कर रहे हों तो फॉर्म पर दिया गया प्राप्तकर्ता का नाम, ट्रांसफर को प्राप्त करने के लिए उसके द्वारा प्रस्तुत आईडी पर दिए गए नाम से पूरी तरह से मेल करना चाहिए।  उदाहरण के लिए, John D. Smith नाम John David Smith से मेल नहीं करता है।

मैं मनीग्राम एजेन्ट लोकेशन का कैसे पता लगा सकता हूं?

एजेन्ट लोकेशन्स पर मनीग्राम पूरी दुनिया में उपलब्ध है। अपने समीपवर्ती मनीग्राम एजेन्ट लोकेशन के लिए हमारे मनीग्राम लोकेशन लोकेटर टूल का प्रयोग करें।

मनीग्राम से पैसा ट्रांसफर करने के लिए कितनी लागत आती है?

मनीग्राम शुल्क- प्राप्त की जाने वाली और भेजी जाने वाली लोकेशन तथा भेजी गई राशि के आधार पर भिन्न भिन्न होता है।

मैं कितना पैसा ट्रांसफर कर सकता/ती हूं?

एजेन्ट लोकेशन पर भेजते समय, आप लगभग: $ 10,000 की अधिकतम राशि भेज सकते हैं1 अपने लेनदेन की लागत का अनुमान लगाने के लिए मनीग्राम लागत एस्टीमेटर टूल का प्रयोग करें।
sup>1अपेक्षाएं भिन्न भिन्न देशों के अनुसार अलग-अलग होती हैं। अधिकतम प्रेषण और प्राप्ति सीमाएं भी लागू हो सकती हैं। 

• मैं पैसे के ट्रांसफर के लिए कैसे भुगतान कर सकता/ती हूं?

अधिकांश मनीग्राम एजेन्ट, एजेन्ट की लोकेशन्स पर लेनदेन के लिए केवल नकदी ही स्वीकार करते हैं। मुलाकात से पहले अपने एजेन्ट से संपर्क करें ताकि आप यह जानकारी प्राप्त कर सकें कि वे भुगतान की कौन सी विधि को स्वीकार करते हैं।

मेरे प्राप्तकर्ता को पैसा कब उपलब्ध होगा?

सफलतापूर्वक ट्रांसफर के बाद, पैसा तत्काल प्राप्त किया जा सकता है, फिर चाहे किसी भी भुगतान विधि का प्रयोग क्यों न किया गया हो।*
*एजेन्ट के कार्य के घंटों और अनुपालन अपेक्षाओं के अध्यधीन।

मेरे करेन्सी (मुद्रा) विकल्प क्या हैं?

मनीग्राम में चुनिंदा देशों में पैसा भेजने और प्राप्त करने के लिए विभिन्न मुद्राओं का विकल्प उपलब्ध हैं। आपके लेनदेन के लिए उपलब्ध करेन्सी विकल्पों से संबंधित पूर्ण ब्यौरे की जानकारी के लिए मनीग्राम एजेन्ट से पूछें।

स व्यक्ति को मैं पैसे भेज रहा/ रही हूँ, क्या उसके पास मनी ट्रांसफर के लिए मुद्रा चुनने का विकल्प है ?

नहीं। यदि जिस देश में आप पैसा भेज रहे हैं, वहां एक से अधिक करेन्सी में पैसा प्राप्त करने का विकल्प उपलब्ध है, तो प्रेषक के रूप में करेन्सी को चुनें जिसमें पैसा प्राप्त किया जाएगा।

मुझे कैसे पता लगेगा कि जिस देश में मैं पैसा भेज रहा हूं, वहां पर प्राप्ति के लिए कौन सी मुद्राएं उपलब्ध हैं?

यह सत्यापित करने के लिए कि जिस देश में आप पैसे भेज रहे हैं उसे एक से अधिक मुद्रा में धन प्राप्त करने की अनुमति है, अपने स्थानीय एजेंट से जांचें

यदि मैं जिस व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर कर रहा हूं, उसे लेनदेन को पूरा करने में कठिनाई होती है, तो मुझे क्या करना चाहिए?
  1. सुनिश्चित करें कि उसके पास सही संदर्भ/ पुष्टिकरण संख्या है।^
  2. सत्यापित करें कि आपके प्राप्तकर्ता के पास मान्य फ़ोटो पहचान (आईडी) है और आईडी पर दिया गया नाम, आपके द्वारा पैसा भेजते समय प्रदान किए गए नाम से मेल करता है।+  

+कृपया ध्यान दें कि ट्रांसफर रिकार्ड पर आपका नाम, आपकी आधिकारिक आईडी पर दिए गए नाम से पूरी तरह से मेल करता है।
^देश और एजेन्ट के अनुसार अपेक्षाएं भिन्न भिन्न हो सकती हैं। कृपया अपने स्थानीय मनीग्राम एजेन्ट से उनकी प्रक्रिया और विधियों का ब्यौरा पूछें। और अधिक सहायता के लिए, हमसे संपर्क करें या 1-800-666-3947 पर कॉल करें।

धन कैसे प्राप्त करें

अपने पैसे के ट्रांसफर को प्राप्त करने के लिए मुझे क्या करना होगा?

अपने पैसे के ट्रांसफर को प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे:

  • सरकार द्वारा जारी पहचान+ (आईडी) जिसमें आपका कानूनी नाम दिया गया हो+ (क्या हम भारत में लागू दस्तावेज़ों की सूची जोड़ सकते हैं?)
  • संदर्भ संख्या- आपको पैसा ट्रांसफर करने वाले व्यक्ति से संदर्भ संख्या का अनुरोध करें।

1कृपया ध्यान दें कि ट्रांसफर रिकार्ड पर आपका नाम, जिसे आपको पैसा ट्रांसफर करने वाले व्यक्ति द्वारा पूरा किया जाता है, आपकी आधिकारिक आईडी पर दिए गए नाम से पूरी तरह से मेल करना चाहिए। 
2भिन्न भिन्न देशों में अपेक्षाएं अलग-अलग होती हैं, इसलिए, प्रक्रिया और विधियों से संबंधित ब्यौरे की जानकारी अपने स्थानीय मनीग्राम एजेन्ट से प्राप्त कर लें। मनीग्राम को कॉल करें भारत टोल फ्री 18002009308 / 18002009307

मैं समीपवर्ती मनीग्राम एजेन्ट लोकेशन का किस तरह से पता लगा सकता/ती हूं?

मनीग्राम पूरी दुनिया में एजेन्ट लोकेशन पर उपलब्ध है, इसलिए हम कभी दूर नहीं होते हैं। अपने समीववर्ती एजेन्ट लोकेशन का पता लगाने के लिए, हमारे लोकेटर टूल का प्रयोग करें।

मैं ट्रांसफर किए गए पैसे को किस तरह से प्राप्त कर सकता/ती हूं?
  1. अपने ट्रांसफर से जुड़ी संदर्भ संख्या पूछें। आपको पैसा ट्रांसफर करने वाले व्यक्ति के पास संदर्भ संख्या होती है।
  2. मनीग्राम लोकेशन पर जाएं। अपनी संदर्भ संख्या और व्यक्तिगत पहचान को साथ ले जाना याद रखें।*
  3. लोकेशन पर प्राप्तकर्ता फॉर्म को पूरा करें और अपना पैसा प्राप्त करने के लिए भरे गए फॉर्म को मनीग्राम एजेन्ट को दें।

आपको व्यक्तिगत पहचान + प्रदान करनी पड़ सकती है, जिसमें आमतौर पर निम्नलिखित में से एक या दो शामिल होते हैं:

  • पासपोर्ट
  • ड्राईविंग लाईसेंस
  • राष्ट्रीय पहचान पत्र, या
  • सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र

आपके पते का सबूत भी देना पड़ सकता है।
कृपया अपने स्थानीय मनीग्राम एजेन्ट से स्वीकार्य पहचान संबंधी फार्मेट्स आदि और साथ ही, उनकी प्रक्रिया और विधियों का ब्यौरा पूछें।
देश और एजेन्ट के अनुसार अपेक्षाएं भिन्न-भिन्न होती हैं। कृपया अपने स्थानीय मनीग्राम एजेन्ट से उनकी प्रक्रिया और विधियों की जानकारी के लिए अग्रिम रूप से संपर्क करें।
*कृपया ध्यान दें कि ट्रांसफर रिकार्ड पर आपका नाम, आपकी आधिकारिक आईडी पर दिए गए नाम से पूरी तरह से मेल खाता है। 

पैसा प्राप्त करने के लिए कब उपलब्ध होगा?

सफलतापूर्वक ट्रांसफर के बाद, पैसा तत्काल प्राप्त किया जा सकता है, फिर चाहे किसी भी भुगतान विधि का प्रयोग क्यों न किया गया हो।*
*एजेन्ट के कार्य के घंटों और अनुपालन की अपेक्षाओं के अध्यधीन।

एंटी फिसिंग

फिशिंग क्या है?

फिशिंग एक प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी है जिसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी को चुराने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है, जैसे:

  • उपयोगकर्ता का नाम
  • पासवर्ड
  • क्रेडिट कार्ड ब्यौरा, या
  • गुप्त प्रश्न और उत्तर

फिशिंग को खास तौर पर ईमेल से किया जाता है और इस ईमेल का स्वरूप इस तरह से बदला जाता है, ताकि यह मनीग्राम की ओर से विधिमान्य ईमेल दिखाई दे। ईमेल में दिए गए लिंक्स आपको नकली वेबसाइट पर ले जाते हैं जो कि विधिमान्य मनीग्राम ऑनलाइन साइट की तरह दिखाई देती है।  किसी ईमेल में लिंक्स पर क्लिक न करना सबसे अच्छी बात है। यदि आप हमारी साइट पर जाना चाहते हैं, तो ईमेल लिंक को क्लिक करने की बजाए अपने ब्राउज़र में हमारी वेबसाइट का पता टाइप करें।

मैं फिशिंग की पहचान किस तरह से कर सकता/ती हूं?

यदि आपको संदेह होता है कि आपको फिशिंग ईमेल प्राप्त हुई है, तो आप निम्नलिखित कुछ बातों पर ध्यान दे सकते हैं:

  • वेबसाइट पर दिए गए लिंक्स जिनमें आपके खाते की जानकारी के सत्यापन के लिए कहा गया है।
  • वेबसाइट पर दिए गए लिंक्स जिनमें आपके बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड नम्बर, उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड बताने के लिए कहा जाता है
  • यदि आप अपने खाता जानकारी को सत्यापित नहीं करते हैं, तो आपके खाते को बन्द करने की धमकियां

ईमेल में दिए गए लिंक्स पर कभी भी क्लिक न करना एक अच्छी बात है। इसकी बजाए, अपने इंटरनेट ब्राउज़र पर सीधे ही वेबसाइट पता टाइप करें।

मैं फिशिंग की कैसे रोकथाम कर सकता/ती हूं?

फिशिंग का शिकार बनने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि, आपके द्वारा प्राप्त किए गए ईमेल संदेशों की सावधानी से समीक्षा करें ताकि यह जानकारी प्राप्त कर पाएं कि क्या यह फिशिंग स्कैम है और सामान्य स्कैम्स से अवगत हो सकें।
ईमेल में दिए गए लिंक्स पर कभी भी क्लिक न करना एक अच्छी बात है। इसकी बजाए, अपने इंटरनेट ब्राउज़र पर सीधे ही वेबसाइट पता टाइप करें।

यदि मैं फिशिंग का शिकार हो जाता/जाती हूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपको लगता है कि आपको फिशिंग ईमेल मिली है, तो खुद जांच करके इसका पता लगाने की कोशिश न करें, बल्कि इसकी- रिपोर्ट करें!

उपभोक्ता धोखाधड़ी जागरूकता

मुझे मनीग्राम से ईमेल मिलती है जिसमें मुझ से वित्तीय जानकारी देने के लिए कहा जाता है। क्या मुझे यह जानकारी देनी चाहिए?

नहीं। मनीग्राम कभी भी आपको अनचाही ईमेल नहीं भेजता जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी या वित्तीय जानकारी देने के लिए कहा जाता है।
यदि आपको कोई संदेहास्पद ईमेल मिलती है जिसे मनीग्राम की ओर से भेजे जाने का दावा किया जाता है, तो कृपया इसकी जानकारी हमें दें, ताकि हम छानबीन कर सकें। साथ ही, यदि आपकी वित्तीय जानकारी को धोखाधड़ी से प्राप्त कर लिया जाता है, तो हम आपसे तत्काल अपने वित्तीय संस्थान से संपर्क करने की सिफारिश करते हैं।

मेरे द्वारा ट्रांसफर किए गए पैसे को कौन प्राप्त कर सकता है?

मनीग्राम ट्रांसफर को प्राप्त करने वाले व्यक्ति को मान्य फ़ोटो आईडी तथा ट्रांसफर के बारे में जानकारी अवश्य उपलब्ध करानी होगी।
आपकी और अधिक सुरक्षा करने में सहायता के लिए, अपने पैसे के ट्रांसफर से संबंधित समस्त जानकारी को गोपनीय रखें और सुनिश्चित करें कि आप जिस व्यक्ति को पैसा भेज रहे हैं, उसे जानते हैं।

यदि जिस व्यक्ति को मैंने पैसा भेजा है और मैं, दोनों ही धोखाधड़ी का शिकार होते हैं, तो मैं क्या कर सकता/ती हूं?

आप अनुरोध के प्रकार के ड्रॉप डाउन से धोखाधड़ी की सूचना देना को चुन कर धोखाधड़ी से संबंधित गतिविधि की रिपोर्ट करने के लिए संपर्क फॉर्म का प्रयोग कर सकते हैं*। कृपया टिप्पणी फील्ड में घटना का ब्यौरा दें।
*यदि आपको अभी तक प्राप्त न किए गए लेनदेन के बारे में किसी धोखाधड़ी का संदेह है, तो हमारे ग्राहक देखभाल केन्द्र से 1-800-926-9400 पर संपर्क करें ताकि तत्काल लेनदेन को रद्द किया जा सके।

उपभोक्ता धोखाधड़ी से स्वयं की रक्षा करने के लिए मैं अधिक जानकारी कहां से प्राप्त कर सकता/ती हूं?

अधिक जानकारी के लिए हमारी उपभोक्ता धोखाधड़ी रोकथाम साइट को देखें। 
अभी भी आपके मन में प्रश्न हैं ? अपने प्रश्नों के उत्तर के लिए ‘हमसे संपर्क करें’ फ़ॉर्म को पूरा करें।